समस्याएं तो जादू की तरह ही गायब होंगी

पिछले कई सालों के अध्ययन, उपचार और अनुभवों के आधार पर मेरा मानना है कि बहुत से ऐसे मामले होते हैं जिनमें समस्याएं तो भौतिक शरीर पर दिख रही होती हैं, मेडिकल रिपोर्ट्स में भी दिखती हैं और संबंधित व्यक्ति को कष्ट भी होता है; लेकिन समस्या की जड़ मानसिक होती है और इस स्तर भी पर यदि उपचार दिया जाय तो परिणाम भी अति शीघ्र प्राप्त होते हैं। कुछ मामलों में मैंने देखा है कि कई कई दिनों की समस्या या दर्द में लगभग तुरंत ही परिणाम मिलते हैं। हमने अधिक तो नहीं जांचा है परन्तु इधर कुछ दिनों में ३-४ मामलों में उपचार से पहले और उसके बाद की मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट्स में अंतर देखा है।  

मैं जो भी अनुभव साझा करता हूँ, हर उस मामले में संबंधित व्यक्ति की अनुमति के बाद ही लिखता हूँ, यहाँ तक कि उनका अनुभव/लाभ और उनका सही नाम साझा करने से पहले अनुमति लेता हूँ। कुछ ऐसे भी मामले होते हैं जिनमें अनुभव तो अद्भुत होते हैं लेकिन मैं इन्हीं कारणों से साझा नहीं करता हूँ।  

मैं क्या करता हूँ और कैसे करता हूँ यह मैंने अभी तक पूरी तरह से उजागर नहीं किया है, सही समय आने पर उसे भी साझा करूंगा। मैं अपनी बातों को जान बूझ कर संक्षेप में कहता हूँ जिससे कि पढ़ने वाले पर अनावश्यक बोझ न पड़े। 

हमारे आस पास बहुत से लोगों को कोई न कोई शारीरिक, मानसिक या ऊपरी समस्या अवश्य है, उन सभी को समाधान चाहिये होता है। उनमें से कुछ का संपर्क हमसे होता है और उनमें से भी कुछ लोगों की समस्याओं का समाधान हमारे पास होता है। यदि हम किसी की समस्या के समाधान के लिये स्वयं अपने व्यस्त समय में से समय निकालें और उसे स्वयं के लिये ही समय न हो; तो ऐसे संबंधों में हमारा समय और ऊर्जा देना व्यर्थ है। मेरा प्रतिदिन ठीक ठाक समय जाता है इन सब क्रियाओं में इसलिये यदि किसी का सही समय पर जवाब नहीं मिलता है तो १-२ दिन के बाद ऐसे मामलों को विराम दे देता हूँ और सिर्फ उन्हीं लोगों पर काम करता हूँ जो उपचार को लेकर गंभीर हैं, समय समय पर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं और जहां प्रयोज्य है ऊर्जा विनिमय करते हैं।  सामान्यतया किसी भी क्रिया का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है, लोगों को उनकी इच्छा से कोई भी दान करने की सलाह दी जाती है और समय समय पर संपर्क करते रहने को कहा जाता है। संभवतया, कुछ लोग इसलिये भी गंभीर नहीं होते हैं क्योंकि इसमें उनका कोई खर्च नहीं होता है। हम किसी भी प्रकार का कोई कर्म काण्ड, विशेष परहेज, विशेष कसरत, कोई दवा अपनाने या बदलने के लिये परामर्श नहीं देते हैं, इनका अपना महत्त्व है जिससे हम कोई छेड़छाड़ नहीं करते हैं।  

बहुत बार ऐसा भी होता है कि लोगों ने समस्याओं तो कई सालों से पाल रखा है और बहुत कोशिश करके भी समाधान नहीं मिला, फिर भी उनकी इच्छा होती है कि एक ही दिन में जादू हो जाय। समस्याएं तो जादू की तरह ही गायब होंगी लेकिन समय अवश्य लगेगा।  

आप हमारे साथ बने रहिये धीरे धीरे सब दर्पण की तरह साफ हो जायेगा। अभी के लिये बस इतना ही।  

आप के भीतर के परमात्मा को हृदय से प्रणाम।  

About अजय प्रताप सिंह

Light Worker

Posted on जून 9, 2022, in अनुभव, हीलिंग. Bookmark the permalink. टिप्पणी करे.

टिप्पणियाँ बंद कर दी गयी है.